• Home
  • /
  • Articles
  • /
  • एसएमई व्यवसाय बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

एसएमई व्यवसाय बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

इस प्रतिस्पर्धात्मक युग में, आप अचानक सेव्यवसाय शुरू कर समृद्ध नहीं हो सकते हैं। हर जगह कड़ी प्रतियोगिता होती है जो आपको हर छोटी से छोटी चीज को सही तरीके से करने के लिए आवश्यक बनाती है। आपको नकदी प्रवाह के बारे में जानने की जरूरत है, एक डेटा विश्लेषण करें, अपने प्रतियोगियों का अध्ययन करें, अपने ग्राहकों को जानें, आदि। यहां 5 त्वरित युक्तियां दी गई हैं जो आपके छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

एक योजना बनाएं और उसका पालन करें

अच्छी योजना में निवेश करने से निष्पादन के दौरान उत्पन्न होने वाले कई समस्या समाप्त हो सकती हैं। सब कुछ रिपोर्ट करने और अपनी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए एक दस्तावेज़ या एक्सेल बनाएं। यह एक बार की गतिविधि नहीं है। मान्यताओं और परिणामों के आधार पर, आपको लगातार योजना में फेरबदल करते रहना होगा। याद रखें नकद प्रबंधन आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। चूंकि आप समय पर नकदी के प्रवाह और बहिर्वाह की गारंटी नहीं दे सकते।

अपने धन और निधिकरण का प्रबंधन करें

नकद प्रबंधन एक ऐसी चीज है जिसे कभी भी दूसरे स्थान पर नहीं रखा जा सकता है। एक छोटा या मध्यम उद्यम होने के नाते, नकदी की कमी कभी भी आ सकती है अगर ठीक से योजना न बनाई जाए। आपके पास मौजूद इन्वेंट्री की मात्रा पर निर्णय लें। देखें कि आपका पैसा इस प्रक्रिया में नहीं फंस रहा है। ग्राहकों से भुगतान एकत्र करना याद रखें। उन लोगों तक पहुँचे जो आपके व्यवसाय को निधि दे सकते हैं और किसी भी ऋण की वापसी को ना भूले।

प्रतिभाशाली कर्मचारियों की भर्ती  करें

भर्ती और प्रतिधारण आपके व्यवसाय की वृद्धि पर विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात है। आप किसी को भी भर्ती  नहीं कर सकते। सबसे पहले, आपको अपने बजट पर विचार करने और उन प्रोफाइलों का निश्चय करने की आवश्यकता है जिनके लिए आपको नए लोगों को नियुक्त करने की आवश्यकता है। एक अच्छा शोध करें और एक उपयुक्त व्यक्ति को काम पर रखें। उसे / उसके मिलने से पहले व्यक्ति और कंपनी की संस्कृति के दृष्टिकोण पर विचार करें। दूसरे, अच्छे कर्मचारियों को बनाए रखने का प्रयास करें। उच्च पुनरावृत्ति दर एक अच्छा संकेत नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक खुश रहें, तो आपको अपने कर्मचारियों को खुश रखने की आवश्यकता है।

अपने प्रतिस्पर्धियों को ट्रैक करें

किसी व्यवसाय में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए, आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं। चाहे वह मार्केटिंग, ग्राहक संतुष्टि, उत्पाद सुविधाओं, ऑफ़र आदि से संबंधित हो, अपनी गतिविधियों को ट्रैक करें और अच्छे लोगों की नकल करने का प्रयास करें। इससे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के ग्राहकों तक पहुँचने में मदद मिलेगी। दोनों, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रतियोगियों को ट्रैक करें।

ई-कॉमर्स साइटों के माध्यम से ग्राहकों के साथ जुड़ें

व्यापार वृद्धि के लिए ई-कॉमर्स साइटों के साथ जुड़कर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार करे। इसके कई फायदे हैं लेकिन प्रमुख रूप से यह आपके व्यवसाय की पहुंच को बढ़ाता है और आपको अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने में मदद करता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं। आपके व्यवसाय में आने वाली कमियों को खत्म करने के लिए, आपके ग्राहक की राय जानना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत रूप से नकारात्मक समीक्षा न करें, क्योंकि आप सभी को खुश नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए उन पर काम करना चाहिए। यह आपके ग्राहकों को मूल्यवान महसूस कराएगा और आपके व्यवसाय के लिए एक शब्द-मुंह फैलाएगा।

Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>