• Home
  • /
  • Abrasives
  • /
  • चॉप सॉ व्हील्स के बारे में जानें

चॉप सॉ व्हील्स के बारे में जानें

चॉप सॉ व्हील्स हर construction industry में उपयोग होने वाला tool हैं। यदि आप एक construction worker हैं, तो आप अपने जीवन में कटिंग wheels का उपयोग नियमित रूप से करते होंगे। जिस उपकरण को आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, उसके बारे में सब कुछ जानना बहुत महत्वपूर्ण है । 

चॉप सॉ व्हील्स power tools हैं जिनका उपयोग metal, टाइल्स, कंक्रीट आदि सामग्री को काटने के लिए किया जाता है। इन्हें ग्राइंडिंग व्हील्स, कट ऑफ व्हील्स और अब्रेसिव सॉ के रूप में भी जाना जाता है। यह मशीन आमतौर पर एक पतली circular saw blade से बना होता है जिसे abrasive saw के रूप में जाना जाता है। एक अच्छा cut पाने के लिए और अपने कट ऑफ व्हील को लंबे समय तक चलाने के लिए, आप नीचे दिए गए इन बिंदुओं पर विचार कर सकते हैं:

पहले Application को समझें

Grinding or cutting wheel के साथ काम करने से पहले, आपको इसका application पता होना चाहिए। आप किस सामग्री को काटने जा रहे हैं? इसका आकार क्या होगा? आप कट पर किस तरह का फिनिश चाहते हैं? ये कुछ factors हैं जिन्हें आपको उपकरण पर काम करने से पहले विचार करना चाहिए। अलग-अलग कटिंग व्हील्स के एप्लिकेशन अलग-अलग हैं। इसलिए, इन सभी पहलुओं को देखने के बाद, आपको काम करना शुरू करना चाहिए। 

Abrasive व्हील पर ध्यान दें

विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के लिए, विभिन्न प्रकार के abrasive saws की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, metal saw blades का उपयोग विभिन्न वुडवर्किंग कामों में किया जाता है, जबकि एब्रेसिव सॉ व्हील्स का उपयोग कई अन्य प्रकार से किया जा सकता है। Cutting डिस्क को बनाने में कई प्रकार के मटेरियल उपयोग हो सकते हैं जैसे सिलिकॉन कार्बाइड, एल्यूमीनियम ऑक्साइड, जिरकोनिया, आदि। इन सामग्रियों के अपने विशेष उपयोग हैं। हल्के स्टील को काटने के लिए, एल्यूमीनियम ऑक्साइड wheels का उपयोग किया जाता है। सिलिकॉन कार्बाइड wheels कांच, टंगस्टन, और सिरेमिक काटने के लिए आदर्श हैं।

सही गति पहचानें

एब्रेसिव सॉ व्हील्स का उपयोग करने के लिए cutting speed सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। जब व्हील्स अक्सर उपयोग में होते हैं, तो उनकी गति प्रभावित हो सकती है। इसके अलावा, मोटर की मरम्मत या उसे बदलने के बाद, गति एक समस्या बन सकती है। इसलिए, काम करते समय हमेशा कट ऑफ व्हील्स की गति का सही ज्ञान होना आवश्यक है।

अन्य Factors पर भी ध्यान दें

ऊपर दिए factors के साथ, आपको एब्रेसिव व्हील के coolant और controlled डाउन-फीड का भी निरीक्षण करना चाहिए। Cutting दो प्रकार की होती है, Dry और Wet। ड्राई कटिंग की रेंज 12,000 एसएफपीएम है, जबकि wet कटिंग के लिए 8,000 एसएफपीएम है। अधिकांश कंपनियां पावर डाउन-फीड और wet saw का combination पसंद करती हैं। Wet saw एक coolant stream प्रदान करती है जो abrassion process को lubricate करता है। यह smooth finish भी देता है।

वर्कपीस की स्थिति

चाहे आप एक वस्तु या बंडल काट रहे हों, वर्कपीस को सही ढंग से रखना आवश्यक है। Wheel को ऑब्जेक्ट के head के  किनारे को छूना चाहिए। अच्छी cutting करने के लिए, wheel का घुमाव सही दिशा में होना चाहिए। सही cut पाने के लिए wheel और वस्तु का संपर्क सही होना चाहिए।

एक बार, आप ऊपर लिखे सभी aspects का पालन करते हैं, तो आपके लिए चॉप सॉ व्हील्स के साथ काम करना आसान होगा। अगर आप चॉप सॉ व्हील्स खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो सर्वोत्तम मूल्य पर सर्वश्रेष्ठ कट ऑफ व्हील्स खरीदने के लिए, मोग्लिक्स वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Reply

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>